Weight Loss Tips: भरपेट खाने से इन 4 चीजों से भी घट जाएगा वजन, जान लें इनके नाम

Food For Weight Loss:   वजन बढ़ना हम में से ज्यादातर लोगों को परेशान करता है, क्योंकि मोटापा कोई बीमारी नहीं है,

लेकिन यह कई बीमारियों का इलाज जरूर करता है।  वजन बढ़ने से हाई  कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का  खतरा रहता है।  

लौकी  भारत में शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां लोग बतली नहीं खाते हों, लेकिन क्या  आप जानते हैं कि अगर आप इस सब्जी को ज्यादा मात्रा में खाएंगे

तो भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा, बल्कि वजन कम करना आसान हो जाएगा।  इसमें विटामिन ए, विटामिन सी,

मैग्नीशियम पोटेशियम, जिंक कैल्शियम और आयरन होता है जो बहुत फायदेमंद होता है।

बादाम  बादाम एक ऐसा मेवा है जो किसी सुपरफूड से कम नहीं है, यह फाइबर से भरपूर होता है जो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है,

इस प्रकार आप कम खाना खाते हैं और तेजी से मोटापा कम करते हैं।  बादाम खाने से शरीर को प्रोटीन,

विटामिन ई, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व मिलते हैं।

दही  दही एक बहुत ही पौष्टिक आहार है जो हमारे शरीर को पोषण देता है इसमें विटामिन बी2, विटामिन बी12, मैग्नीशियम, कैल्शियम

और पोटैशियम होता है।  यह वजन घटाने में बहुत मदद करता है।  दरअसल दही खाने से पेट ठंडा रहता है

और खाना पचने में आसानी होती है।  यह तृप्ति की लंबी भावना की ओर जाता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं।

नींबू  नींबू एक बहुत ही आम खाद्य पदार्थ है, अच्छी सेहत के लिए रोजाना नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है,

यह न सिर्फ शरीर को ऊर्जा देता है बल्कि वजन घटाने में भी अहम भूमिका  निभाता है।  इसमें राइबोफ्लेविन, विटामिन ई, विटामिन बी-6, फोलेट, थियामिन

और नियासिन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो पेट और कमर की चर्बी को पिघलाने में मदद करते हैं।