वजन कम करने के लिए खाना  नहीं , पीने पर ध्यान दें!  ये अनोखा तरीका कोई नहीं जानता

जब भी वजन कम करने की बात आती है तो लोग अपने खान-पान पर ध्यान देने लगते हैं।  इसके बजाय आपको अपने पीने पर भी ध्यान देना  

चाहिए।  पोषण और आहारशास्त्र अकादमी के प्रवक्ता, आहार विशेषज्ञ रोक्साना एहसानी कहते हैं, हम नहीं हैं।   

डायटीशियन ने कहा कि वजन कम करने के लिए आपको पानी पीना चाहिए।  

उन्होंने यह भी बताया कि वजन कम करने के लिए रोजाना कितने गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। 

विशेषज्ञों का कहना है कि हर दिन 7-8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।  लेकिन अगर आप वजन कम करने के लिए पानी पी रहे हैं तो  

पुरुषों को 15.5 कप और महिलाओं को 11.5 कप पीना चाहिए।  उन्होंने आगे कहा कि आपको अपने पेशाब के रंग पर ध्यान देना चाहिए, ताकि  

जरूरत से ज्यादा पानी पीने से बचा जा सके.  अगर आपके पेशाब का रंग सफेद हो रहा है तो पानी की मात्रा थोड़ी कम कर दें। 

कई अध्ययन कहते हैं कि वजन कम करने का सबसे आसान तरीका पर्याप्त पानी पीना है।  क्योंकि, यह आपको ज्यादा खाने से रोकता है।   

वहीं, खाने से ठीक पहले पानी पिएं, ताकि शरीर को ज्यादा खाना न मिले।  क्योंकि, अक्सर देखा जाता है 

कि लोग डिहाइड्रेशन के कारण प्यास को भूख समझकर खा लेते हैं और ऐसी अवस्था में ज्यादा खा लेते हैं।