Vegetarian Protein Diet: शाकाहारी होने के कारण मांस नहीं खा सकते?  तो इन 4 खाद्य पदार्थों से लें प्रोटीन

Protein Diet For Vegetarians:   प्रोटीन एक सूक्ष्म पोषक तत्व है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।  

इसमें अमीनो एसिड होते हैं जो शरीर को मजबूत करते हैं और कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करते हैं।  

प्रोटीन से भरपूर वेजिटेरियन फूड्स 1. दूध  दूध एक संपूर्ण आहार है क्योंकि इसमें लगभग सभी पोषक तत्व होते हैं।  

अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है तो दिन में 2 गिलास दूध जरूर पिएं।  यह शरीर को मजबूत करेगा और आपको अविश्वसनीय ताकत देगा।

2. सोयाबीन  अब हर कोई मांस और अंडे नहीं खा सकता, ऐसे लोगों के लिए सोयाबीन एक बढ़िया विकल्प है,

क्योंकि यह प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है।  यह आपकी दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है

3. दाल  इसे प्रोटीन का पावरहाउस कहा जाता है क्योंकि यह आपके शरीर की पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा कर सकता है।

तुवर की दाल में यह पोषक तत्व सबसे अधिक मात्रा में होता है, इसके अलावा राजमा,

इसके अलावा राजमा, चना, मैगनी दाल और मसूर दाल को नियमित आहार में शामिल करना चाहिए।

4. मूंगफली  हालांकि अधिकांश मेवा और सूखे मेवे खाने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ होते हैं, सूखे मेवे अक्सर महंगे होते हैं,

जो आपको रोजाना खाने से कतराते हैं, लेकिन मूंगफली के साथ ऐसा नहीं है।  यह बाजार में आसानी से और

कम कीमत में उपलब्ध है।  यह प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होता है, जो शरीर को मजबूत बनाता है।