फायदे के चक्कर में हो जाएगा नुकसान, इस वक्त भूलकर भी न खाएं खीरा, जानिए नुकसान

Side Effects Of Cucumber:  इसमें कोई शक नहीं कि खीरा खाना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है और

यह अक्सर सलाद या सब्जी के रूप में पाया जाता है।  इसमें विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं,

साथ ही इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने  में मदद करता है, लेकिन कई लोग इसके सेवन में गलती कर बैठते हैं।  

ग्रेटर नोएडा के जीआईएमएस अस्पताल में कार्यरत डायटीशियन डॉ. आयुषी यादव ने बताया कि कब हमें खीरा नहीं खाना चाहिए।

रात के वक्त क्यों न खाएं खीरा  1. डाइजेशन पर असर खीरे में कुकुर्बिटासिन होता है जो तभी पच सकता है जब आपका पाचन

मजबूत हो वरना पाचन से जुड़ी समस्याएं पैदा हो जाएंगी।  दरअसल रात को खीरा खाने से पेट भारी होने लगता है

तो आपको कब्ज, अपच या पेट फूलने की शिकायत हो सकती है।  इसलिए दिन में खीरा खाएं

2. Effects on Sleep  अगर आप रात को खीरा खाते हैं तो आपको चैन की नींद नहीं आएगी क्योंकि भारी पेट के कारण लेटने

और साइड लेने में दिक्कत होगी, इसके अलावा अगर पाचन खराब है तो गैस की वजह से आपको ठीक से नींद

नहीं आना।  चूंकि खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए आपको रात  में पेशाब करने की आवश्यकता होगी, जिससे आपकी नींद में खलल पड़ेगा।

दिन में ही खाएं खीरा  अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञ दिन में खीरा खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

खीरे का सेवन वजन कम करने में मदद करता है, इसमें मौजूद 95 पानी के जरिए शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है।  

इसके अलावा इम्युनिटी बढ़ाने, कैंसर से बचाव और हड्डियों को मजबूत बनाने जैसे फायदे भी इस सब्जी से जुड़े हैं।