मजबूत शरीर के लिए महंगे प्रोटीन पाउडर-मांस की जरूरत नहीं, ये 5 सस्ती चीजें काम आएंगी

मानव शरीर की हर कोशिका में प्रोटीन।  प्रोटीन पेप्टाइड बॉन्ड से जुड़े  अमीनो एसिड अवशेषों से बने होते हैं।  अपने शरीर की कोशिकाओं की

मरम्मत और नई कोशिकाओं को बनाने के लिए आपको अपने आहार में प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

प्रोटीन बच्चों, किशोरों और गर्भवती महिलाओं में वृद्धि और विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है।

शरीर को कितना प्रोटीन चाहिए?  मांसपेशियों, हड्डियों और आपके शरीर के बाकी हिस्सों के लिए महत्वपूर्ण है।  जिसकी जरूरत उम्र के साथ

बदलती रहती है।  उदाहरण के लिए, शिशुओं के लिए प्रति दिन लगभग 10 ग्राम, स्कूली बच्चों के लिए 19-34 ग्राम, किशोर लड़कों के लिए 52

52 ग्राम, किशोर लड़कियों के लिए 46 ग्राम, वयस्क पुरुषों के लिए 56 ग्राम, वयस्क महिलाओं, गर्भवती या स्तनपान

कराने वाली महिलाओं के लिए प्रति दिन लगभग 46 ग्राम .  71 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

पुरस्कार विजेता पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा कहते हैं, “मैंने अक्सर देखा है  कि लोग मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन पाउडर खरीदने के लिए

दौड़ पड़ते हैं।  लेकिन आपको यह याद रखने की जरूरत है कि पर्याप्त प्रोटीन  प्राप्त करने के लिए आपको प्रोटीन पाउडर पीने की जरूरत नहीं है।  

वास्तव में, कई किफायती खाद्य पदार्थ हैं जो आपके शरीर की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए काम कर सकते हैं।