अगर आप सर्दियों में रोजाना मॉर्निंग वॉक नहीं कर पाते हैं तो आज ही अपनाएं ये रूटीन

Morning Walk in Winter:   सर्दियों के मौसम में आप अक्सर घर के अंदर रहना पसंद करते हैं,

जिससे गर्मियों के मुकाबले आपकी शारीरिक गतिविधियां काफी कम हो जाती हैं और फिर आपकी फिटनेस पर बुरा असर पड़ता है।  

वही मॉर्निंग वॉक के लिए जाता है।  गर्मी के मौसम में सुबह उठना अपेक्षाकृत आसान होता है, इसलिए इस मौसम में लोगों को टहलने

का समय आसानी से मिल जाता है, लेकिन सर्दियों के मौसम में कंबल ओढ़कर सोने का मन करता है, इसलिए अक्सर लोग सर्दियों

के मौसम में सुबह की सैर करने से चूक जाते हैं।  आइए जानते हैं कि इससे बचने के लिए हम क्या उपाय कर सकते हैं।

1. आलस को छोड़े  अगर आप ज्यादा चीजें कर रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि आप मानसिक रूप से मजबूत नहीं हैं।  

सर्दियों में आलस्य होना लाजिमी है, लेकिन अगर आप आलस्य को छोड़ने का संकल्प लें तो यह संभव हो जाएगा।  

अगर आपको सुबह पर्याप्त नींद नहीं आती है तो जल्दी सो जाएं और सुबह जल्दी उठकर मॉर्निंग वॉक करें।

2. सर्दी से बचने के उपाय करें  मॉर्निंग वॉक पर जाने में जल्दबाजी न करें, इसके लिए आपको खाली पेट घूमने की योजना बनानी चाहिए

और गर्म कपड़े भी पहनने चाहिए।  यदि यह बहुत ठंडा है, तो अपने सिर पर पहनने के लिए दस्ताने और ऊनी टोपी पहनें।

3. रात के समय टहलें   यदि तमाम कोशिशों के बाद भी आप मॉर्निंग वॉक पर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं

तो रात की सैर के लिए समय निकालें।  रात के खाने के बाद 10 से 20 मिनट टहलना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।  

रात के खाने के बाद टहलने से न सिर्फ वजन नियंत्रित रहता है, बल्कि टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।