गंदे खून को साफ करती हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती हैं ये चीजें, रोजाना सेवन होगा फायदेमंद

शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाती हैं ये चीजें-   चीया सीड्स-  चिया सीड्स को सुपरफूड माना जाता है।  इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं।

चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है।  रोजाना इसका सेवन करने

से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है।  चिया सीड्स रोग प्रतिरोधक क्षमता

को बढ़ाने का भी काम करते हैं।  इसे खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं, ऐसे में यह वजन घटाने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

जौ-  जौ को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।  जौ एक साबुत अनाज है जो बीटा-ग्लूकन में उच्च है,

एक घुलनशील फाइबर है जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल और खराब कोलेस्ट्रॉल के  स्तर को संतुलित करने में मदद करता है।  जौ में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स,

आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन,  अमीनो एसिड, डाइटरी फाइबर और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।

अखरोट-   अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का बहुत अच्छा स्रोत है जो दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।  

अखरोट कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने का काम करता है।  

अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कॉपर और सेलेनियम होता है।  कई अध्ययनों से पता चला है

कि अखरोट न सिर्फ दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करता है बल्कि डायबिटीज और मोटापे से बचाव में भी फायदेमंद साबित होता है।