Good Ka Paratha: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बनाएं गुड़ के परांठे, यहाँ जानिए आसान तरीका

Gud ka Paratha:   गुड़ में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.  शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के साथ-साथ यह पेट के लिए भी फायदेमंद होता है।  

सर्दियों में इसका सेवन जरूर किया जाता है।  ठंड में जैसे कई मौसमी बीमारियां हमें जकड़ लेती हैं, वैसे ही अच्छा खाना हमें

हमें वायरल इंफेक्शन से बचाए रखता है।  गुड़ शरीर में खून की कमी को दूर करता है।  इसके अलावा यह एंटीबायोटिक के रूप

में भी काम करता है।  सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है।   

गुड़ शरीर में गर्मी लाता है ऐसे में गुड़ के परांठे भी ठंड के दिनों में  बनाकर खाए जाते हैं.  गोल पराठा सर्दियों का एक बेहतरीन भोजन है।  

यह बनाने में भी बेहद आसान और स्वादिष्ट है।  आइए जानते हैं गुड़ की रोटी बनाने की विधि।  इसका मीठा स्वाद बहुत अच्छा होता है।

गुड़ का पराठा बनाने की सामग्री:  – 2 कप गेंहू का आटा – 1 कटोरी गुड़ – 3 चम्मच तिल – 3 छोटी चम्मच बेसन – तेल

गुड़ का पराठा बनाने की विधि:  स्वाद और पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाही में तेल डालकर हल्की आंच पर तिल रोस्ट कर लें.

जब तिल हल्के सुनहरे हो जाए तो मिक्सी में डालकर इनको दरदरा पीस लें. तेल का पाउडर बनाने के बाद हमकों बेसन भी भूनना है.

कढ़ाही में आधा चम्मच तेल डालकर बेसन डालें और धीमी आंच पर चलाते हुए भूनें. जब यह हल्का सुनहरा हो जाए तो गैस बंद कर दें.

बेसन और तिल तैयार करने के बाद गुड़ को कूटकर छोटे-छोटे टुकड़ों में कर  लें. अब एक कढ़ाही लें और उसमें भुना बेसन, तिल और कुटा हुआ गुड़ डाल दें.

तीनों को अच्छी तरह मिक्स करके पिठ्ठी तैयार कर लें. अब एक बर्तन में गेहूं का आटा डालें, फिर उसमें थोड़ा सा पानी और

चुटकीभर नमक डालकर मिक्स करें. धीरे-धीरे पानी डालते हुए मुलायम आटा गूंथकर  तैयार कर लें. फिर 10 मिनट इसे मलमल के कपड़े से ढककर सेट होने रख दें.

10 मिनट बाद आटे की छोटी-छोटी लोइयां तैयार कर लें और थोड़ा सा बेलें. इसके ऊपर गुड़ की पीठी को रखकर बेल दें.

हल्के हाथों से इन्हें बेलें. अब गर्म तवे पर हल्की आंच पर इन्हें सेकें. जब दोनों तरफ से सुनहरी हो जाए तो सर्व करें.