Green Chickpeas : दिल को स्वस्थ रखता है हरा चना, कैंसर-डायबिटीज को भी रखता है दूर, जानिए फायदे

Hara Chana Health benefits:   आज भी गांवों में लोग मूंग की दाल बड़े चाव से खाते हैं।  हरा चना प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और

विटामिन जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है।  यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है

जो सर्दी के मौसम में कम हो जाती है।  यह सर्दी और बुखार जैसे संक्रामक रोगों के खतरे को कम करता है।  

शरीर का वजन बढ़ने पर भी हरा चना असर दिखाता है।  इसमें मौजूद फोलेट मूड स्विंग्स, एंग्जाइटी और डिप्रेशन से बचाता है।

हरा चना खाने के फायदे  1. हरा चना फाइबर का अच्छा स्रोत है।  आपको बता दें कि फाइबर की कमी के कारण पेट की पाचन क्रिया बिगड़ने लगती है।  

इसकी वजह से शरीर में अक्सर चर्बी तेजी से बढ़ने लगती है।  फाइबर कब्ज और  पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है और चर्बी को तेजी से कम करता है।  

2. हरे चने का सेवन करने से शरीर में ब्यूटिरेट नामक यौगिक बनता है, जो कैंसर कोशिकाओं के बढ़ते खतरे को कम करने में मदद करता है।  

इसके साथ ही मूंग दाल में मौजूद फोलेट और विटामिन बी9 मूड स्विंग के खिलाफ  असर दिखाते हैं।  साथ ही यह चिंता और अवसाद से लड़ने में मदद करता है।

3. हरे चने का सेवन दिल को स्वस्थ रखता है.  इसमें मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।  

साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन बालों की ग्रोथ पर भी असर दिखाता है।  यह बालों को चमकदार बनाए रखता है

और बालों को झड़ने से रोकता है।  चने का साग मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।  

4. गांवों में लोग मूंग को सीधे आग पर भून कर खाना पसंद करते हैं, चने की  फली अलग करने के बाद कुछ लोग इसे बाजारों से खरीद कर इसका साग खाते हैं.