काजू का असर ठंडा या गर्म होता है?  अभी से जान लीजिये ,फिर तय कीजिए कि कितना खाना हेल्दी है

kaju ke taseer thandi ya garam :   कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे होते हैं जो सभी को पसंद होते हैं, जिनमें से एक है काजू.  यह खाने में नर्म और स्वादिष्ट होता है,

जो बच्चों, बूढ़ों और जवानों को समान रूप से पसंद आता है।  हलवा, स्मूदी या शाही सब्जी में लोग इसका खूब इस्तेमाल करते हैं.  

कुछ लोग इसे तल कर नाश्ते में या नाश्ते में भी खाना पसंद करते हैं।  इसके पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।  

यह प्रोटीन, फाइबर, खनिज, लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।  

लेकिन इसका सेवन थोड़ी सावधानी के साथ करना चाहिए, नहीं तो इसके नुकसान हो सकते हैं।  

वास्तव में काजू का वार्मिंग प्रभाव होता है।  इसलिए आपको पता होना चाहिए कि इसे कितना और कैसे खाना चाहिए।

काजू कितना खाना चाहिए?   जैसा कि हमने कहा कि इसका वार्मिंग प्रभाव होता है, इसलिए गर्मियों में इसे भिगोकर ही

खाएं ताकि इसका तापमान आपके शरीर के साथ तालमेल बिठा सके।  साथ ही इसे दिन में 4 से 5 बार ही खाना चाहिए।

काजू के नुकसान?  ज्यादा काजू खाने से आपका पेट खराब हो सकता है।  

इसके अलावा हाई बीपी और किडनी संबंधित परेशानी हो सकती है।  साथ ही इससे मोटापा भी बढ़ सकता है।

काजू के फायदे  काजू में मौजूद पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करते हैं।  वहीं, काजू में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है,

जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।  इसके अलावा काजू खाने से शरीर में खून की  कमी की शिकायत दूर हो जाती है।  क्‍योंकि यह आयरन से भरपूर होता है।