बाजुओं को सुपर स्ट्रॉन्ग कर देंगे ये सुपरफूड्स, बनाएं डाइट का हिस्सा, जानिए सबकुस

Weight Gain Tips:  हर कोई चाहता है कि उसकी बॉडी पूरी तरह से फिट रहे और फिट रहने के लिए बहुत से लोग जिम जाते हैं।

अगर आप अपने शरीर की मांसपेशियों को मजबूत और बढ़ाना चाहते हैं तो व्यायाम करना और सही डाइट लेना

दोनों के लिए बहुत जरूरी है।  अगर आप सही खाना खाते हैं तो इससे आपकी मांसपेशियां तेजी से बढ़ेंगी।  

आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

पालक (Spinach)  पालक खाना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  एक शोध में सामने आया है

कि पालक खाने से मांसपेशियों की ग्रोथ बेहतर होती है।  पालक कैल्शियम से भरपूर होता है,

जो मांसपेशियों को आराम देने का काम करता है और इसमें मौजूद अमीनो एसिड मांसपेशियों की मरम्मत करता है।

दूध (Milk)  अगर आप चाहते हैं कि आपकी मांसपेशियां तेजी से बढ़ें और मजबूत रहें तो इसके लिए दूध का सेवन करें।

दरअसल दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं।  इसमें मौजूद फैट मसल्स बनाने में मदद करता है।

egg and fish  अंडा प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए आपको रोजाना दो अंडे खाने चाहिए।

मछली में मैग्नीशियम, सेलेनियम, कैल्शियम और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया  जाता है, जो मांसपेशियों को मजबूत करने और मांसपेशियों को ठीक करने में मदद  करता है।