अगर पीठ दर्द ने आपके जीवन पर भारी असर डाला है, तो बिना दवा के इस घरेलू उपाय से आराम पाएं

Home Remedies For Back Pain:   कई बार एक ही पोजीशन में कई घंटों तक बैठे रहने से कमर और पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है,

लेकिन कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उन्हें यह समस्या बार-बार होती है।  मांसपेशियों में तनाव के कारण दर्द इतना बढ़ जाता है

कि कोई भी काम करना मुश्किल हो जाता है।  कई बार ऐसा आपके खराब पोस्चर के कारण होता है।  इस तरह के दर्द से

राहत पाने के लिए आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, नहीं तो आगे चलकर आपको काफी दर्द सहना पड़ सकता है।  

इससे छुटकारा पाने में योग और व्यायाम आपकी मदद कर सकते हैं।  इसके साथ ही कुछ घरेलू नुस्खे भी इस दर्द से राहत दिला सकते हैं।

घरेलू नुस्खों से दर्द का इलाज  1. अगर आप या आपके घर का कोई सदस्य पीठ दर्द या मांसपेशियों में ऐंठन से पीड़ित है,

तो मालिश उनके लिए बहुत कारगर हो सकती है।  शरीर के प्रभावित हिस्से पर तेल  लगाएं और धीरे से मालिश करें।  ऐसा करने से आपको दर्द से राहत मिलेगी।

2. मांसपेशियों में खिंचाव के दर्द से राहत पाने के लिए स्ट्रेचिंग एक  अच्छा विकल्प है।  यह मांसपेशियों, स्नायुबंधन और tendons में दर्द से राहत  देता है।

इसके लिए आप किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं।  अगर दर्द हर  दिन होता है, तो आप हर दिन स्ट्रेच को दोहराएं।  इससे मांसपेशियों का तनाव  कम होता है।

3. मांसपेशियों में तनाव के लिए आप हॉट एंड कोल्ड थेरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी।  जब आप हॉट थेरेपी का इस्तेमाल करते हैं तो मांसपेशियां आराम करती हैं और दर्द दूर हो जाता है।